इन उपायों से पूरी करें लम्बाई बढ़ने की हसरत - Hakeem Suleman Khan

header top right

| Mon - Sat 07:30 - 19:00

इन उपायों से पूरी करें लंबा होने की हसरत

लम्बाई
24 October, 2018

हर ठिगने इंसान में हमेशा लंबा होने की इच्छा रहती है. वह मन ही मन लोगों की लम्बाई देखकर घुटता रहता है. वह सोचता है कि काश !! उसकी भी काया लम्बी होती जिससे लोग उसे पसंद करते. छोटा या सामान्य दिखने वाला इंसान इन्ही सबके चलते कद बढ़ाने के तरीके ढूढ़ने लगते हैं. वैसे किसी भी व्यक्ति का लंबा या ठिगना होना पूरी तरह से एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है जिसमें मानव जींस महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. हार्मोनल व्यवहार किसी भी इंसानी काय के लम्बे या च्छोते होने में महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन करता है. मसलन प्राकृतिक प्रक्रिया में छेड़छाड़ से बचना चाहिए लेकिन कुछ घरेलू उपचार से कद को एक निश्चित दायरे तक बढ़ाया जा सकता है.

लम्बाई कम होने के कारण

खानपान की विसंगति और जीवनशैली में लगातार हो रहे परिवर्तन से आने वाली पीढ़ियों के बच्चों की लम्बाई प्रभावित हो रही है. कुपोषण लम्बाई ना बढ़ने का एक बड़ा कारण माना जाता है. ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन व्यक्ति की पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलने के चलते ही व्यक्ति की लम्बाई बढ़ती है. वैसे भी लम्बाई कम बढ़ना आनुवंशिक कारण भी माना जाता है. अक्सर यह देखा गया है कि जिस व्यक्ति के माता पिटा ठिगने होते हैं उनके बच्चे भी कद काठी में छोटे रह जाते हैं. व्यक्ति के आसपास वातावरण किस तरह का है यह भी एक बड़ा कारण माना जाता है.

कितनी होना चाहिए औसत कद

हर देश का जलवायु अलग-अलग परिस्थितियों वाला होता है. मानव कद के विकास में जलवायु भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आमतौर पर भारत में पुरुषों का औसत कद 5 फीट 6 इंच के आसपास माना जाता है और स्त्रियों की लम्बाई 5 फीट के आसपास रहने पर इसे औसत की श्रेणी में रखा जाता है. इससे कम होने पर लोग हीन भावना पालकर बैठ जाते हैं कि वे छोटे हैं.

शरीर की लम्बाई सम्बंधित तथ्य और आंकड़े

शरीर की लम्बाई कैसे बढाई जाए ऐसा विचार लेकर आज के युवा तमाम प्रकार के लोक लुभावने विज्ञापनों में फंसकर अपना सेहत बिगाड़ रहे हैं. मसलन वे पाउडर और एलोपैथिक दवाइयों का इस्तेमाल करने से भी परहेज नही करते. अब इन दवाओं से उनका कद कितना बढ़ जाता है यह तो पता नही लेकिन उनपर और उनकी आने वाली पीढ़ियों पर इन दवाओं के साइड इफेक्ट का बड़ा ख़तरा पैदा हो जाता है. एक आंकड़े के मुताबिक़ सिर्फ भारत में हर साल करीब 1 करोड़ लोग शरीर का कद बढ़ाने के उपाय ढूढ़ते-ढूढ़ते अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं.

लम्बाई ना बढ़ने के लक्षण

बचपन से किशोरावस्था तक पहुंचते-पहुंचते यह पता चल जाता है कि इंसान की लम्बाई कितनी बढ़ सकती है. आमतौर पर इंसानी काया 18 साल तक बढ़ती है. इसका विकास कुछ परिस्थितियों में २२ साल तक भी हो सकता है. हार्मोनल विसंगतियों के चलते भी इंसान की शरीर का विकास मंद पड़ जाता है. खानपान और कुपोषण के चलते भी बच्चों के विकास की रफ्तार कुंद पड़ जाती है.

लम्बाई बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

दूध और बादाम

दूध और बादाम

 
सोते समय 4 बादाम और 3 से 4 दाना काली मिर्च को एक कप पानी में भिगोकर ढँक दें. सुबह फूले हुए बादाम के छिलके उतार दें. बादाम और काली मिर्च को बारीक पीसकर गुनगुने दूध में मिलाकर पी जाएं. यह नुस्खा कद बढ़ाने की दवा के रूप में इस्तेमाल होता आया है.

खजूर का सेवन

खजूर का सेवन

4 से 5 खजूर लेकर उसके बीज को निकाल दें. 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण में एक ग्राम काला तिल मिला लें. इस चूर्ण को 10 ग्राम गाय के घी में डालकर सुबह शाम सेवन करने से शरीर की लम्बाई तेजी से बढ़ना शुरू हो जाती है. यह कद बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपचार माना जाता है.

प्याज़ का सेवन

प्याज़ का सेवन

कद बढ़ाने के घरेलू नुस्खे के तहत प्याज का सेवन बेहद महत्वपूर्ण होता है. सफ़ेद प्याज और गुड़ के सेवन से शरीर का कद बढ़ने लगता है.

योगा/ व्यायाम से शरीर की लम्बाई बढ़ाने के तरीके

हमारे शरीर की संरचना में योगा और व्यायाम का बहुत अहम् योगदान रहता है. कई ऐसे योग और उपाय हैं जिन्हें नियमित तौर पर आजमाने से आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन ठीक होकर शरीर बढ़ने की रफ़्तार तेज कर देते हैं. प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, और रस्सी कूद से किशोरावस्था में शरीर की लम्बाई बढ़ना शुरू हो जाती है.

लम्बाई बढ़ाने के लिए खानपान

खानपान मानव जीवन की क्रियाशीलता को बेहद प्रभावित करता है. किशोरावस्था में पड़ी गलत लत से आपके शरीर का विकास कुंद पड़ जाता है. शराब, धूम्रपान या फिर हस्तमैथुन आदि की किशोरावस्था में पड़ी लत जीवन को प्रभावित तो करती ही है अपितु शरीर के ग्रोथ को भी मंद कर देती है. शरीर की लम्बाई बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से युक्त अनाज, दालें और हरी सब्जियों का सेवन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. प्रोटीन, विटामिन्स, खनिज तत्व और मिनिरल्स से युक्त आहार जैसे अंडे, मांस, दूध, घी दही और हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ मौसमी फलों का सेवन शरीर की लम्बाई बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं.

यूनानी चिकित्सा से लंबाई बढ़ाने के तरीके

ऊपर दिए गए प्राकृतिक नुस्खे बेहद कारगर हैं.अतिया हर्ब्स द्वारा पूरी तरह से हर्बल दवाओं से तैयार माजून अखरोट प्राश आपके शरीर की लम्बाई को कई गुना बढ़ा सकता है. यह ठिगनेपन की समस्या को समाप्त कर आपके जीवन में खुशहाली भर देता है. यह दवा GMP से प्रमाणित है और इसका कोई भी साइड इफ्फेक्ट नही है. इस दवा को ऑनलाइन मंगाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

यूनानी चिकित्सा से लम्बाई बढ़ाने के तरीके

ऊपर दिए गए प्राकृतिक नुस्खे बेहद कारगर हैं. अतिया हर्ब्स द्वारा पूरी तरह से हर्बल दवाओं से तैयार माजून अखरोट प्राश आपके शरीर का कद कई गुना बढ़ा सकता है. यह ठिगनेपन की समस्या को समाप्त कर आपके जीवन में खुशहाली भर देता है. यह दवा GMP से प्रमाणित है और इसका कोई भी साइड इफ्फेक्ट नही है. इस दवा को ऑनलाइन मंगाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

इसे भी पढ़े: यह उपाय चुटकियों में दूर कर देगा कब्ज और बदहजमी

× How can I help you?